उपनिषदों में रहस्यवाद



ब्रह्म के वर्णन में उपनिषद कभी कभी बड़ी रहस्यपूर्ण भाषा का आश्रय लेते है  । भारतीय रहस्यवाद का श्रोत उपनिषद ही है । ईशोपनिषद कहता है , ‘वह ब्रह्म चलता है , वह नही चलता, वह दूर है , वह पास भी है, वह सबके अन्दर है , वह सबके बाहर है ‘ । अपने आराध्य के विषय में इस प्रकार की अनिश्चित भाषा का प्रयोग रहस्यवाद का बाह्य लक्षण है । ध्यान-मग्न साधक  अपने प्रेमास्पद  का , अनंत ज्योतिर्मय आत्म तत्व का , साक्षात्कार करता है । मानव स्वभाव से प्रेरित होकर वह उस साक्षात्कार की अनुभूति को वाणी में प्रगट करना चाहता है । परन्तु सीमित भाषा असीम का वर्णन कैसे कर सकती है ? अनंत प्रेम , अनंत सौन्दर्य और अपार आनन्द को प्रगट करने के लिये मानव भाषा में शब्द नही है  । प्रियतम को देखने और आत्मसात करने का जो असीम उल्लास , उसकी रुपशिखा के प्रत्यक्ष का जो अपरिमित आश्चर्य है, वह सीमित और व्यवहारिक मस्तिष्कों से निकली हुई भाषा से परे है ।    यही रहस्यवादियों की चिरकालिक कठिनाई है , यही कारण है कि हमें कबीर जैसे कवियों की वाणी अटपटी और अद्भूत प्रतीत होती है । इसी कारण उपनिषदों की भाषा सीधी और सरल होते हुवे भी कहीं कहीं दुरुह हो जाती है ।
     ‘उसमें स्पंदन नही है (अनेजत्) लेकिन वह मन से भी अधिक वेगवान है , देवता उस तक नही पहुँच सके , पर वह देवताओं तक पहले से ही पहुँचा हुवा है । वह सब दौड़ते हुवों को अतिक्रमण कर जाता है । यद्यपि स्वयं एक ही जगह स्थिर रहता है  । उसके भीतर रह कर ही वायु जल को धारण करता है ।‘          यमाचार्य कहते है –
          आसीनो दूरं व्रजति शयानो वाति सर्वतः
           कस्तं मदामदं देवं मदन्यो ज्ञातुमर्हति ।
‘’बैठा हुवा वह दूर चला जाता है , सोता हुवा वह सर्वत्र पहुँच जाता है । उस हर्ष और अहर्ष (शोक) सहित विरुद्ध धर्म  वाले दैवता को मेरे सिवाय कौन जान सकता है ।‘’                      इस ब्रह्म को जानने में मन और इन्द्रियाँ असमर्थ है  । वृहदारण्यक  में लिखा है-
       तस्मात् ब्राह्मणः पाण्डित्यं निर्विद्यबाल्येन  तिष्ठासेत् ।
अर्थात् ‘इसलिये ब्राह्मण को चाहिये कि पाण्डित्य को छोड़ कर बालक पन का आश्रय ले । बालक के समान सरल बने बिना ब्रह्म प्राप्ति नही हो सकती ।  मुण्डकोपनिषद का उपदेश है –
        प्रणवो धनुः सरो हयात्मा ब्रह्म तल्लक्ष्यमुच्यते ।
        अप्रमत्तेन  बेधव्यं शरवत्तन्मयो  भवेत् ।      
‘’प्रणव को धनुष समझना चाहिये और आत्मा को बाण , ब्रह्म ही लक्ष्य है । प्रमाद हीन होकर इस प्रकार बेधना चाहिये कि आत्मा ब्रह्म में , लक्ष्य में तीर की तरह , तन्मय होकर मिल जाय ।‘
      इस प्रकार उपनिषद में रहस्यवाद का बड़ा ही रोच्क वर्णन किया गया है । ब्रह्म को उपनिषद तर्क बुद्धि से परे और कर्मो से न बढ़ने –घटने वाला ( न कर्मणा वर्धते नो कनीयान् ) बतलाते है । ब्रह्म धर्म और अधर्म , ज्ञात और अज्ञात से भिन्न है । मोक्ष का स्वरुप भी ब्रह्मभाव ही है ।                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                

 







   

     



             

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