विष्णु सूक्त

सुख जाता है  इसलिये बल का नाम ‘शूष्’
              (४) शूष् धातु से घण् प्रत्यय करने पर ‘शूष्’ शब्द की सिद्धी होती है । शूषम् मन्म का विशेषण है ।
                (५) मन्म- मन्त्र, मनन , स्रोत  ।
                (६) विममे- उदात्त का लोप नही , पाद के प्रारम्भ में है ,  यद्वृतान्तनित्यं  ।
                (७)पदेभि;-    अवग्रह से अलग नही दिखाया ।
                (प्रयतम्-   दीर्घ,   विशाल  , नियत   (सायण)  ।
                 (८) वृष्ण-   वर्धनशील  कामानल   (विष्णु) ‘वृषण’  शब्द यद्यपि अनेको बार प्रयुक्त है  तथापि स्पष्ट नही है । तथा यह शब्द  वीर्य सेवता या बलवान अर्थ में प्रयुक्त होता है । धीरे धीरे यह अर्थ परिवर्तित होता गया ।
                    (९) गिरिक्षिते-  उन्नत प्रदेशों में , वाणी मे निवास करता है ।
                    (१०) क्षिति -  पृथ्वी , निवास के अर्थ में , अग्नि वैदिक दैवताओं में पुजक , उनके बीच में स्थायी , भावी नही , दास्य भाव नही , विष्णु वरुण से डरते है , रुद्र से डरते है । हविष्यान्न  कौन दे रहा है । परस्पकम् भावयन्तः  ।
(४)  यस्य त्री पूर्णा  मधुना  पदान्य  अक्षीयमाना  स्वधया मदन्ति ।
      य  उ त्रिधातु  पृथिवीमुत   द्याम् एको  दाधार  भुवनानि  विश्वा ।
पदपाठ -  यस्य । त्री । पूर्णा । मधुना । प्रदानि । अक्षीयमाना । स्वधया । मदन्ति । यः । हूँ इति ।
              त्रिधातु । पृथिवीम् । उत् । द्याम् । एकः । दाधार ; । भुवनानि । विश्वा ।
व्याख्या-  (१) स्वधया – मैकडानल -   स्वधा इति अन्ननाम् (अन्न से प्रसन्न ) राँथ का मत है भारत  वैदिक स्वधा शब्द का पूर्णतया विस्तृत कर चूका है , उनके मत में रितिरिवाज , विधि, नियम , व्यवस्था ।
           (२) अक्षीयमाना- अ+क्षी+शानच्  । छन्दोगति की दृष्टि से पदानि  अक्षीयमाना  पठितव्य  है ।
            (३) मदन्ति-  मादयन्ति     (प्रेरणार्थक )   लेना है ।
             (४) स्वधा-  पितरों के लिये की जाती है । 
             (५) स्वाहा – अच्छे अर्थ में दी जाती है ।
            (६)  स्वधा – विभिन्न संदर्भों में विभिन्न अर्थ है , कुछ विद्वान इसका अर्थ स्वतन्त्रता करते है , सायण तथा मैक्डानल इसका अन्न ही करते है  । राँथ ने इसका अर्थ  स्वीट ड्रिन्क   किया है । प्रोफेसर  राँथ के अनुसार भारतीय परम्परा वैदों के अर्थ जानने में सहायक नही ।
                (७) भुवन् का अर्थ  सायण ने लोक किया है , परन्तु प्राणी अर्थ ज्यादा उपयुक्त है ।
                (८) दाधार – केवल वैदिक रुप । अभ्यास में दीर्घ का ह्रस्व होता है , लैकिन यहाँ नही हुवा , ‘दीर्घोभ्यासस्य”  सूत्र से ।
(५)  तदस्य प्रियमपि  पाथो अस्मां  नरो यत्र देवयवो मदन्ति ।
        उरुक्रमस्य स हि बन्धुरित्था , विष्णोः प्रदे परमे मध्व  उत्स ।
पदपाठ- तत् । अस्य । प्रियम् । अभि । पाथ ; । अस्याम् । नरः  । यत्र । देवयव ; । मदन्तिः ।      उरुक्रमस्य ।  स; । हि । बन्धुः  । विष्णो । पदे । परमे । मध्यः । उत्सः ।
अर्थ   -   इस विष्णु के उस प्रिय लोक को मै प्राप्त करुँ जहाँ पर देवताओं के इच्छुक मनुष्य
             आनन्द करते है । विशाल गतिवाले विष्णु के श्रेष्ठ लोक में मधु का एक सरोवर है । इस         
              प्रकार निश्चित ही वह (सबका) मित्र है ।
व्याख्या- पाथ; - ब्रह्म लोक को (सायण)
               यास्क-  पाथो अन्तरिक्षं  पथा व्याख्यातम् । उरुक्रमस्य स हि बन्धुरित्था –सायण
              उरुक्रम विष्णु के परम पद में मधु का उत्स है , इस प्रकार वह सबका बन्धु है ।
              पीटर्सन  -यहाँ उरुक्रम विष्णु देव का साहचर्य है , विष्णु के परम पद में मधु का
               उत्स है । मैक्डानल  बन्धु को उत्स के लिये प्रयुक्त मानते है ।
                           उरुक्रमस्य  स हि  बन्धुरित्था –सायण स हि बन्धुरित्था इस प्रकार यह
                 विष्णु निश्चित ही सबका बन्धु है , अर्थ कर इसे निक्षिप्त वाक्य के रुप में पस्तुत
                करते है । ग्रासमन- यहाँ माधुर्य निर्झर है । इस प्रकार राँथ बन्धु को स्वर्ग समान
                 तथा ‘नरो देवयव;’ की समुदायपरक अभिव्यक्ति भी करते है ।
                इत्था- पिशेल अत्र से एत्थ को व्युत्पन्न कर एत्थ और इत्था को समान मानते है । 
(६)      ता वां वास्तुन्युष्मति गमध्यै  यत्र  गावो  भूरिश्रवा अयासं  ।
           अत्राह तदुरुगावस्य  वृष्ण; , परमं  पदमव  भाति भूरिं ।
पदपाठ- ता । वाम् । वास्तूनि । उश्मसि । गमध्यै । यत्र । गाव; । भूरिश्रवा । अयासः । अत्र । अह । तत् । उरुगायस्य । वृष्ण; । परमम् । पदम् । अव । भाति । भूरि ।
अर्थ – तुम दौनों को उन स्थानों पर जाने के लिये मै इच्छा करता हूँ । जहाँ पर बहुत सींग वाली ( अत्यधिक प्रकाशवाली) हमेशा गतिशील रहनेवाली गायें (किरणें) है । यही पर विशाल गतिवाले इच्छाओं की पूर्ति करने वाले (विष्णु) का उस प्रकार का परमधाम  नीचे (हमारी तरफ)  अत्यधिक रुप से प्रकाशित हो रहा है ।
व्याख्या- ता वां  - पत्नि , यजमान की बात है , दो दैवता की नही । मैक्डानल – किसी सहचर दैवता , इन्द्र और विष्णु  , का साथ है । मित्रावरुण भी ।
           गाव; - सूर्य की किरणें , सूर्य-रश्मि (सायण) यास्क भी यही अर्थ करते है ।
           उश्मति -  तिड़ तिड़ इति सूत्रेण सर्वानुदात्तः भवति ।
           अयास; - सायण के अनुसार अय शब्द है , अयास; वैकल्पिक रुप है । मैक्डानल के
          अनुसार यह अकारान्त नही है , सकारान्त है , अया मूलरुप है । अन्यत्र भी अयासौ ,
           अयासं रुप मिलते है ।अव भाति अयास;         यद् वृतान्त नित्यं  इति नियात;  ।
                      प्रस्तुत मंत्र तथा पूर्ववर्ती मंत्रों में लोकान्तर गमन की मान्यता का प्राचीनतम
          बीज माना जा सकता है , और इन मंत्रों को भक्त विद्वानों ने भक्तिकालीन बैकुण्ठधाम 
          गमन की मान्यता का भी आधार माना है ।
       गमध्यै – गम् से तुमर्थ में अध्यै प्रत्यय ।
          गावो भूरिश्रवा – सायण के अनुसार अत्युन्नत सर्वाश्रयणीय किरणें । पीटर्सन – संभवत;
          अगणित  किरणयुक्त तारे । मै. के मतानुसार संभवत; सायण का अर्थ संगत है , उषस्
          रश्मियाँ गायों के साथ तुलित हुई है तथा प्रकाश लोक विष्णु के तृतीय पाद के अनुरुप सूर्य प्रकाश सम्बन्ध पदार्थ ही उपयुक्त है । मै. राँथ पर आधृत पीटर्सन के मत को आधारहीन कहते है ।
            अयास; - सायण- गमनशील , गतिमति , अतिविस्तृत  तथा गतिरहित परम प्रकाश युक्त ।

 राँथ- इसे अ+यास से निष्पन्न करते है । उनके अनुसार इसका अर्थ है – द्रुतगति , तीव्र, सक्रिय , तेज, चुस्त, चालाक, हल्का, विशारद, प्रवीण , दक्ष, विज्ञ, निपुण । 

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